कैसे जलाए रखें अपने अंदर की चिंगारी को


किटनोद/विरमदेव देवासी:- अपने लक्ष्यों को पाने के लिए किए गए प्रयासों पर जीत पाना ही सफलता है। हर किसी के जीवन में सफलता का बेहद महत्व हैं, क्योंकि सभी का जीवन काफी चुनौतियों और मुश्किलों से भरा होता है। वहीं खुशीपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए अपनी जिंदगी में सफल होना बेहद जरूरी है, और सफलता बिना मेहनत और प्रयासों के बिना असंभव है।

वहीं कई बार ऐसे मौके आते हैं जब सफलता पर भाषण देने की जरूरत होती है, तो इसलिए आज हम इस लेख में आपको सफलता पर भाषण उपलब्ध करवा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के मुताबिक कर सकते हैं।

बैठे-बिठाए किसी को सफल होने के विचार मात्र से ही सफलता अर्जित नहीं होती है, इसके लिए कड़ी मेहनत और प्रयास करने की जरूरत होती है।जो लोग कठिनाईयों का सामना कर अपने जीवन की हर चुनौती से लड़ते हैं, अथवा संघर्ष करते हैं, उन्हें अपने जीवन में सफलता जरूर हासिल होती है।

वहीं सफलता, एक बार में ही नहीं मिलती, तमाम प्रयासों के बाद ही लोग सफलता अर्जित कर पाते हैं, इसलिए अपने असफल होने पर कभी निराश मत होइए, घबराइए नहीं बल्कि इससे सीख लेकर आगे बढ़ते रहिए और जब तक सफल नहीं होते तब तक कोशिश करते रहिए, और फिर एक दिन सफलता जरूर हासिल होगी।

अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए किए गए कठोर प्रयासों पर ही जीत हासिल करना असल मायने में सफलता है।

मेरे लेख से समझ गये होंगे कि सफलता के लिए बहुत सारी बातें सुननी पड़ती है और लोगों को लगता है कि आप कुछ नहीं पायेंगे। अगर हौसला बुलंद हैं तो सफलता आपके कदम चूमेगी। मैंने जब मेरा रास्ता चुना तो लोगों ने मुझे तुच्छ समझने कर आवारा लड़कों की तुलना में जानने लगे। लेकिन अन्य लोगों से ज्यादा रिश्तेदारों से भी अनकहे शब्दों का सफर गुजारा‌। मैने लोगों की बातों का जवाब देने की बजाय बहरा बन अपने कार्य में लगा रहा। जब मैंने पत्रकारिता शुरू की तब भी उंगलियां उठाई गई लेकिन मैंने अपनी इच्छाशक्ति के बलबूते पर लोगों की आवाज बन उन्हीं के बीच में हूं। मैंने अनेकों ख्वाब देखे हैं जिससे पुरा करने के लिए कठिन परिश्रम भी मंजूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed